सऊदी प्रिंस सलमान ने 9 बुद्धिजीवियों, पत्रकारों और कार्यकर्ताओं को रखा हिरासत में

बेरूत, लेबनान : अधिकार समूहों और बंदियों के एक सऊदी सहयोगी के अनुसार सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कम से कम नौ बुद्धिजीवियों, पत्रकारों, कार्यकर्ताओं और उनके परिवार के सदस्यों को इस सप्ताह गिरफ्तारी के साथ असंतोष के हल्के रूपों पर अपनी कार्रवाई को आगे बढ़ाया। समूह ने कहा उन लोगों में से दो सऊदी-अमेरिकी नागरिक और दो महिलाएं हैं – उनमें से एक गर्भवती है। एक सऊदी नागरिक ने इस मामले पर नाम न बताने की शर्त पर हिरासत में लिए गए लोगों के बारे में पश्चिमी पत्रकारों और अधिकार समूहों से शिकायत की गई है और गोपनीय जानकारी पर चर्चा किया है।

गिरफ्तारी, राजकुमार मोहम्मद के रूप में आती है, जो 33 वर्षीय राज्य का वास्तविक शासक है, जो कि असंतुष्ट जमाल खाशोगी, वर्जीनिया निवासी और वाशिंगटन पोस्ट स्तंभकार की अंतिम गिरफ्तारी पर गहन जांच के तहत है, जो सऊदी एजेंटों द्वारा इस्तांबुल शहर में घात लगाकर हमला किया गया था। अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने निष्कर्ष निकाला है कि प्रिंस मोहम्मद ने हत्या का आदेश दिया था। इसके बाद, दोनों दलों के अमेरिकी सांसदों के एक कोर ने राजकुमार को कुछ अहिंसक कार्यकर्ताओं को रिहा करके अपनी पकड़ को ढीला करने का आग्रह किया। कई सांसदों ने राज्य के महत्वपूर्ण सामाजिक कोड में सुधार के अभियान के लिए जेल में बंद एक छोटे समूह पर ध्यान केंद्रित किया है – जिसमें महिलाओं को गाड़ी चलाने का अधिकार भी शामिल है, जिसे प्रिंस मोहम्मद ने प्रदान किया है।

कानूनविदों ने एक हार्वर्ड से प्रशिक्षित डॉक्टर, एक दोहरी सऊदी-अमेरिकी नागरिक, वालिद फताही को छोड़ने की भी मांग की है, जिन्हें डेढ़ साल तक बिना किसी आरोप या मुकदमे के रखा गया है। एक्टिविस्ट के सहयोगियों और रिश्तेदारों और डॉ फतही ने कहा है कि बंदियों को बार-बार प्रताड़ित किया गया है। खशोगी की हत्या के बाद सबसे हाल ही में गिरफ्तारियां – पहली हाई-प्रोफाइल बंदी – यह सुझाव देते हैं कि अमेरिकी राजकुमारियों की परवाह किए बिना क्राउन अपनी कटान जारी रखना चाहता है। एमनेस्टी इंटरनेशनल के मिडिल ईस्ट के शोध निदेशक लिन मौलौफ ने कहा, “उन्हें निशाना बनाने से, वे अपने पूरे लोगों को संकेत दे रहे हैं कि किसी भी तरह की आलोचना की सहिष्णुता होगी, अकेले सवाल करना।”

हिरासत में लिए गए दोहरे अमेरिकी नागरिकों में से एक, सलाहा अल-हैदर, एक प्रमुख कार्यकर्ता अज़ीज़ा अल-यूसेफ़ का बेटा है, जिसे पिछले सप्ताह अस्थायी रूप से मुक्त किया गया था। उन्होंने ट्विटर पर अपनी तस्वीरें पोस्ट करके अपनी मां की वापसी का जश्न मनाया था। दूसरे बदर अल-इब्राहिम, एक शिया लेखक और चिकित्सक हैं जिन्होंने अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया होगा क्योंकि उन्होंने सऊदी अरब में शियाओं के बारे में लिखा है। राज्य की आबादी ज्यादातर सुन्नी है, और शिया अक्सर भेदभाव के अधीन होते हैं।

उनके नामों की पुष्टि ALQST द्वारा की गई, जो लंदन में स्थित एक अधिकार समूह है, जिसने कार्यकर्ताओं की ओर से काम किया है, और सुरक्षा बंदियों से बाहर गुमनामी पर जोर देने वाले बंदियों के एक सऊदी सहयोगी द्वारा। न तो रियाद में अमेरिकी दूतावास, सऊदी राजधानी, और न ही वाशिंगटन में सऊदी दूतावास के प्रवक्ता ने शुक्रवार को टिप्पणी के लिए अनुरोधों का जवाब दिया। वाशिंगटन में सांसदों ने गिरफ्तारी को संयुक्त राज्य के गठबंधन के लिए उपेक्षा का संकेत बताया।

फ्लोरिडा रिपब्लिकन के सीनेटर मार्को रुबियो ने ट्विटर पर लिखा, “सऊदी अरब के साथ हमारी रणनीतिक साझेदारी महत्वपूर्ण है, लेकिन इस तरह की कार्रवाई इसे बनाए रखना बहुत मुश्किल है।” न्यू जर्सी डेमोक्रेट के प्रतिनिधि टॉम मालिनोवस्की, जिन्होंने हाल ही में उन लोगों को वीजा देने से इनकार करने के लिए कानून पेश किया था, जिनके बारे में अमेरिकी खुफिया एजेंसियां ​​खशोगी की हत्या के लिए जिम्मेदार हैं, ने कहा कि नई गिरफ्तारी से पता चलता है कि प्रिंस मोहम्मद को “अभी भी लगता है कि उन्हें ट्रम्प प्रशासन से डरने की कोई बात नहीं है।”

उन्होंने कहा कि राजकुमार “यह नहीं समझते कि उनकी लापरवाही कितनी बुरी तरह से आहत कर रही है, जो कांग्रेस और अमेरिकी लोगों के बीच यू.एस.-सऊदी साझेदारी के लिए समर्थन को छोड़ रही है।” हाल के दिनों में गिरफ्तार किए गए लगभग सभी लोग महिलाओं के अधिकार कार्यकर्ताओं के एक समूह से जुड़े हैं, जिन्हें पिछले वसंत से हिरासत में लिया गया है। उन पर विदेशी एजेंटों के रूप में कार्य करने और राज्य की सुरक्षा को कमजोर करने का काम करने का आरोप लगाया गया है, हालांकि अधिकार समूहों का कहना है कि उनकी हिरासत उनकी सक्रियता से उपजी है।

सुश्री अल-यूसेफ सहित तीन कार्यकर्ताओं को पिछले सप्ताह अस्थायी रिहाई दी गई थी, जिससे कुछ पर्यवेक्षकों ने अनुमान लगाया कि सऊदी अरब पर अपने अधिकार रिकॉर्ड में सुधार के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव काम कर रहा था। लेकिन उन पर लगे आरोप नहीं हटाए गए हैं। ALQST के निदेशक याह्या असीरी ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि नवीनतम राउंडअप का क्या बनना है, अधिकारियों के घर जाने के तीन दिन बाद अधिकारियों ने अनुमति दी। उन्होंने कहा “यह सिर्फ विचित्र है,”। “उन्होंने अजीज़ा को रिहा कर दिया और उन्होंने उसके बेटे को गिरफ्तार कर लिया। मैं नहीं समझ सकता था ऐसा क्यों?

इस सप्ताह गिरफ्तार किए गए लोगों के पास महिलाओं के अधिकार कार्यकर्ताओं की तुलना में कम प्रोफ़ाइल थे और कम मुखर होने की प्रवृत्ति थी, हालांकि वे समान सामाजिक और बौद्धिक हलकों से संबंधित थे। उनमें से एक सऊदी नारीवादी कार्यकर्ता, मलक अल-शेहरी का पति अयमान अल-ड्रेस था, जो पिछले साल संयुक्त राज्य अमेरिका भाग गया था, जब दूसरी महिला कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया था। 2016 में, अल-शेहरी को देश की रूढ़िवादी ड्रेस कोड के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का एक हिस्सा, एक स्कार्फ या अबाया नहीं पहनने की एक तस्वीर ट्वीट करके राज्य की अवहेलना करने के बाद खुद को गिरफ्तार कर लिया गया था।

कैलिफोर्निया से शुक्रवार को एक फोन साक्षात्कार में, सुश्री अल-शेहरी ने कहा कि उनके पति ने उन्हें यह बताने के लिए सऊदी अरब में अपने परिवार के खेत से बुलाया था कि उन्होंने पुरुषों को “उनके लिए आते” देखा। डरते हुए, उसने उसे सावधान रहने के लिए कहा, उसने कहा, और यह कि वह उससे प्यार करती थी, फांसी लगाने से पहले। सुश्री अल-शेहरी ने कहा कि उनके पति, एक बीमा हामीदार, ने दो साल पहले डर से ट्विटर पर अपने स्वयं के कार्यकर्ता पदों को म्यूट कर दिया था और हाल ही में नारीवादी विचारों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए खुद को अंग्रेजी से नारीवादी वीडियो का अरबी में अनुवाद करने तक सीमित कर दिया था।

“हमें इसकी उम्मीद नहीं थी, क्योंकि उसने कुछ गलत नहीं किया था। उन्होंने कुछ नहीं किया, ”सुश्री अल-शेहरी ने कहा, उनकी आवाज टूट रही है। “वह सावधान हो रहा था, लेकिन यह काम नहीं कर रहा था।” हाल ही में बंदियों के बीच, एक अन्य अधिकार समूह प्रिजनर्स ऑफ कॉन्सेंस के अनुसार, अल-फैफ, एक राज्य के स्वामित्व वाले अखबार, अल शार्क के लिए एक पत्रकार था। वह हाल ही में एक वीडियो में सऊदी अधिकारियों पर दक्षिणी सऊदी अरब के कुछ हिस्सों की उपेक्षा करने का आरोप लगाते हुए दिखाई दिया था और सुझाव दिया था कि कुछ आधिकारिक सौदे भ्रष्ट थे।

श्री अल-फैफ ने कहा कि यमन के साथ सऊदी सीमा पर गरीबी, अवसर की कमी और खराब बुनियादी ढांचे ने ईरानी खुफिया क्षेत्र को अस्थिर करने और वहां की सऊदी आबादी में असंतोष भड़काने की अनुमति दी थी। यह भी, अधिकारियों की नजर में संवेदनशील क्षेत्र हो सकता है: सऊदी अरब, अपने सहयोगी संयुक्त अरब अमीरात के साथ, यमन में हौथिस के खिलाफ विनाशकारी युद्ध के लिए कड़ी आलोचना की है, एक आतंकवादी समूह ईरान द्वारा माना जा रहा है ।

नवीनतम बंदियों में एक युगल, थुमर अल-मरज़ोकी और खदीजा अल-हरबी, दोनों लेखक शामिल हैं। सुश्री अल-हरबी, जो अक्सर नारीवादी विषयों पर लिखती हैं, गर्भवती हैं, श्री असिरी ने कहा। गिरफ्तार किए गए अन्य लोगों में एक लेखक मोहम्मद अल-सादिक शामिल हैं; फहद अबलाखेल, जिन्होंने महिलाओं को गाड़ी चलाने का अधिकार दिया है; और अब्दुल्ला अल-दुहेलान, एक पत्रकार, उपन्यासकार और फिलिस्तीनी अधिकारों के पैरोकार।

माना जाता है कि राजा सऊद विश्वविद्यालय में साहित्य के व्याख्याता अनस अल-मजरू को पिछले महीने हिरासत में लिया गया था। इस मामले की जानकारी रखने वाले सऊदी ने कहा कि गिरफ्तारी रियाद में एक मानवाधिकार पैनल में श्री अल-मजरु की उपस्थिति से संबंधित थी, जहां उन्होंने कैद की गई महिला अधिकार कार्यकर्ताओं का उल्लेख किया था। श्री अल-माज़रो ने तीन महिलाओं और एक पुरुष का नाम लेते हुए कहा कि “कोई भी पूछने की हिम्मत नहीं करता है, और मैं यहां मंच पर बैठे लोगों सहित किसी को भी चुनौती नहीं दे रहा हूं, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के बारे में पूछने के लिए।” “मानव अधिकारों के विचार को फैलाने में योगदान दिया।”

“मैं आपको एक विचार दूंगा और मैं हर किसी को इसके बारे में सोचने के लिए आमंत्रित करता हूं; राष्ट्र का स्वयं का संरक्षक होने का विचार, “उन्होंने कहा, इसलिए अभिभावक” जनता है, शासक नहीं। “बातचीत जल्दी से अन्य विषयों पर चली गई, लेकिन घटना दर्ज की गई और उसे बाद में गिरफ्तार कर लिया गया।