सरेब्रेनिका नरसंहार: मुस्लिम आबादी का हुआ था जतीय सफाई, बलात्कार के लिए बनाया गया था कैंप

11 जुलाई 2018 में बोस्नियाई-सर्ब युद्ध के दौरान हुई सरेब्रेनिका नरसंहार की शुरुआत की 23 वीं वर्षगांठ है। पूरी तरह से यह युद्ध यूरोप के द्वितीय विश्व युद्ध के इतिहास में सबसे अंधेरा अवधि बनी हुई है, जिसमें सेरेब्रेनिका में नरसंहार के साथ इस गंभीर अवधि की सबसे जघन्य घटना है। जुलाई 1995 में सरेब्रेनिका में नरसंहार बोस्नियाई युद्ध के सबसे कुख्यात एपिसोड में से एक है। संयुक्त राष्ट्र के फैसले से, इस शहर को एक सुरक्षा क्षेत्र घोषित किया गया था, जहां नागरिक शांत रूप से रक्तपात का इंतजार कर सकते थे। दो साल में, हजारों बोस्नियाई सरेब्रेनिका चले गए। जब इसे सर्बस द्वारा कब्जा कर लिया गया, तो सेना ने नरसंहार किया। विभिन्न अनुमानों के अनुसार, 7,000 से 8,000 बोस्नियाई लोगों की मृत्यु हो गई, ज्यादातर लड़के, पुरुष और बूढ़े थे  बाद में, अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल ने इन घटनाओं को नरसंहार के कार्य के रूप में मान्यता दी।

युद्ध से पहले, बोस्निया और हर्जेगोविना एक जातीय रूप से मिश्रित आबादी थी, मुस्लिम बोसनिक्स सबसे बड़ा समूह था, और प्रांत में क्रोट्स, सर्ब और युगोस्लाव के रूप में पहचानने वाले व्यक्तियों की एक बड़ी मात्रा भी शामिल थी। बोस्नियाई संसद में एक साधारण बहुमत से स्वतंत्रता की ओर बढ़ रहा था, हालांकि संसद के बोस्नियाई-सर्ब सदस्यों ने इस परिणाम पर विवाद किया और दावा किया कि इस गति को प्रमाणित करने के लिए दो तिहाई बहुमत की आवश्यकता है। Bosniaks स्वतंत्रता हासिल करने का प्रयास में राष्ट्रीय आइकन Alija Izetbegović के नेतृत्व में, सर्ब और क्रोएशियाई सेना दोनों द्वारा आक्रमण के साथ मुलाकात की, क्योंकि दोनों सेनाओं ने उनके बीच बोस्नियाई क्षेत्र बनाने की कोशिश की। 1991 में क्रोएशिया और सर्बिया के प्रीमियर फ्रांजो तुगमैन और स्लोबोडन मिलोसेविक ने इस कथित तौर पर सहमति व्यक्त की थी। 6 अप्रैल 1992 को, सर्ब सेना ने बोस्निया, सारजेवो की राजधानी को खोलना शुरू किया और महीने के अंत तक युद्ध ने अधिकांश प्रांतों को घेर लिया था।

सारजेवो का व्यवस्थित घेराबंदी और बलात्कार

संघर्ष के सभी प्रमुख घटनाओं को प्रस्तुत करने के लिए यह इस लेख के दायरे से काफी दूर है; साराजेवो की घेराबंदी से वास्तव में परेशान कहानियां, जेल शिविरों का उपयोग, जिसमें से तस्वीरें सेकेंड वर्ल्ड वार की छवियों को स्वीकार करती हैं, और मुस्लिम आबादी की जातीय सफाई के लिए एक उपकरण के रूप में व्यवस्थित बलात्कार का पूरी तरह से अप्रत्याशित उपयोग।

इस घटना को आपके ध्यान में लाए बिना बोस्नियाई संघर्ष पर कुछ भी कहना गलत लगेगा। इस संघर्ष में सर्बस द्वारा बलात्कार किए गए मुस्लिम बोस्नियाई महिलाओं की संख्या अनुमान 12,000 से 50,000 तक थी। जिनमें से कई को विशेष रूप से सेट अप किए “बलात्कार शिविर” में बलात्कार हुआ था।

सरेब्रेनिका

11 जुलाई, 1995 को सर्ब बलों द्वारा युद्ध के बाद के चरणों में सेरेब्रेनिका डाउन हुआ। अशुभ घटनाओं के लिए मंच स्थापित करना जो बोस्नियाई-सर्ब बलों के कमांडर जनरल रत्को म्लादिक, रेडियो पर अपने लोगों से कहा, “हम इस शहर को सर्ब राष्ट्र को देते हैं … यह समय तुर्कों पर बदला लेने के लिए आया है।” बोस्नियाई शहर में हुई त्रासदी को इस तथ्य से और भी दुख हुआ है कि संयुक्त राष्ट्र सैनिकों द्वारा देखे गए 2 साल पहले संयुक्त राष्ट्र संरक्षित सुरक्षित क्षेत्रों के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। शहर के निवासियों ने इस पल में अपनी खुशी का वर्णन किया है, मानते हैं कि संयुक्त राष्ट्र की उपस्थिति उन्हें युद्ध के सबसे बुरे से बचाएगी।

शहर से कब्जा करने के बाद सुबह से, सर्ब बलों ने बोसनीक नागरिकों के बीच से पुरुषों और लड़कों को अलग करना शुरू कर दिया, और बोसनीक नागरिकों के बीच से उन्हें अलग स्थानों में रखा। जब सैनिकों ने बोसनिक्स की सामूहिक शूटिंग शुरू की, जो सुरक्षित क्षेत्रों से बचने में कामयाब नहीं रहे। नरसंहार कई दिनों तक चला। सर्ब ने बोस्नियाई पुरुषों को समूहों में विभाजित किया, जिनमें से प्रत्येक को एक अलग कमरे में भेजा गया था।

पहली सामूहिक शूटिंग 13 जुलाई को हुई थी। बोस्नियाई लोगों को सेर्स्की नदी की घाटी में ले जाया गया, जहां बड़े पैमाने पर निष्पादन हुए। इसके अलावा, स्थानीय कृषि सहकारी से संबंधित बड़े बार्न में निष्पादन हुए। मुस्लिम, जो आसन्न मौत की प्रतीक्षा कर रहे थे, को भोजन के बिना बंदी बनाया गया था। उन्हें निष्पादन के क्षण तक जीवन का समर्थन करने के लिए केवल एक छोटा सा पानी दिया गया था। जुलाई गर्मी और त्याग किए गए परिसर के भीड़ वाले हॉल गैरकानूनी स्थितियों के लिए एक उत्कृष्ट वातावरण बन गए हैं।

पहले मृत शरीर को टुकड़ों में फेंक दिया गया था। तब अधिकारियों ने विशेष रूप से तैयार स्थानों पर लाश लेने के लिए उपकरणों को आवंटित करना शुरू किया, जहां विशाल सामूहिक कब्र खोद गईं। सेना अपने अपराध छिपाना चाहता था। लेकिन इस तरह के अत्याचारों पर वे पानी से बाहर निकलने के लिए पर्याप्त छिपाने में सक्षम नहीं थे। बाद में जांचकर्ताओं ने प्रतिशोध के बहुत सारे सबूत एकत्र किए। इसके अलावा, कई गवाहों की गवाही का सारांश दिया गया था।

13 जुलाई से 22 जुलाई तक, दैनिक अमल निष्पादन हुआ। कभी-कभी 30 मिनट के लिए बंदूकें सुनाई देती थीं, क्योंकि सैकड़ों पुरुषों को संक्षेप में गोली मार दी गई थी। कुछ दिनों में महिलाओं और बच्चों को हत्याओं में शामिल किया गया था। बलात्कार पूरे युद्ध में एक सतत घटना थी और सरेब्रेनिका नरसंहार की अवधि में इसका कोई अपवाद नहीं था। मुस्लिम पुरुषों को अपनी सामूहिक कब्र खोदने के लिए बनाया गया था। कुछ बचे हुए लोगों दर्जनों अन्य पुरुषों के साथ मिलाया गया, और गोली मार दी गई और उस गढ़े में फेंक दिया गया था जहां समूहिक कब्र खोदी गई थी; गोली मारने के बावजूद, कुछ पुरुष जीवित रहने में कामयाब रहे। 22 जुलाई के अंत तक, 8,000 से अधिक बोसनिक पुरुषों और लड़कों की हत्या कर सामूहिक कब्रों में दफनाया गया था।

अस्पष्ट हानि, कल्पनीयता, और अस्वीकार।

नरसंहार से होने वाली मौतों में कुछ जटिलताओं में विशेष रूप से तीन शामिल हैं। सबसे पहले, मृत निकायों की निरंतर पुनर्विचार और पहचान। उपयोग की जाने वाली सामूहिक कब्रों में से, सर्ब अक्सर इन बैक-अप को खोदते थे, और उन्हें संयुक्त राष्ट्र के दृष्टिकोण से बाहर रखने के लिए उन्हें विभिन्न स्थानों पर ले जाया जाता था। रोहींगया निष्पादन की तरह दुर्भाग्यवश, कई परिवारों ने अभी तक शरीर या शरीर के अंग का पता लगाने और होने वाले दर्दनाक नुकसान पर बंद होने से इंकार कर दिया है। संदिग्ध नुकसान एक ऐसी घटना है जो इस तरह की परिस्थितियों में विकसित होती है, और दुःखी, उदासी और देनदारी को और अधिक कठिन बना सकती है।

यूएन अपराधीता का मुद्दा भी है। जबकि अधिकतर दोष सर्ब बलों के साथ निहित है जिन्होंने इन अत्याचारों को किया है, संयुक्त राष्ट्र की अपराधिक रूप से अपर्याप्त प्रतिक्रिया के बारे में कहा जाना चाहिए। डच संयुक्त राष्ट्र बलों को विशेष ध्यान दिया जाता है, जिन्होंने अंततः नरसंहार के कुछ पीड़ितों को बनाने वाले पुरुषों में से कई को हटा दिया। इस साल जून में द हेग में एक अदालत के फैसले ने डच सरकार को श्रेब्रेनिका में 300 पुरुषों की मौत के लिए आंशिक रूप से उत्तरदायी पाया, लेकिन यह उन लोगों का एक छोटा सा हिस्सा था।

अंत में, और शायद सबसे महत्वपूर्ण, स्रेब्रेनिका में क्या हुआ इस बारे में लड़ाई है। जबकि होलोकॉस्ट इनकार दुनिया के कुछ देशों में आपराधिक अपराध है, और रवांडा में हुई अत्याचारों से इनकार करने से कोई महत्वपूर्ण आवाज नहीं आती है, वहां संघर्ष के पक्ष हैं जो इस घटना के पैमाने पर इनकार करते हैं, इसे केवल एक और युद्ध-समय के रूप में लेबल करते हैं जातीय सफाई के लिए नरसंहार प्रयास होने की बजाय घटना। पीड़ितों के परिवारों के लिए विशेष चोट आई थी जब पिछले साल शहर (स्रेब्रेनिका) ने एक सर्ब नेशनलिस्ट, म्लेडन ग्रुजिकिक को महापौर के रूप में चुना था। ग्रुजिकिक उन लोगों में से एक है जो इनकार करते हैं कि सरेब्रेनिका में जो हुआ वह नरसंहार था।