मस्जिद बंद करने और इमाम को हटाने पर तुर्की ने ऑस्ट्रिया को लताड़ा

अंकारा/वियना : मस्जिदों में बच्चों की एक तस्वीरों में जांच के नतीजे में ऑस्ट्रियाई सरकार के एक फैसले में मस्जिद को बंद कर दिया है और इमाम को भी निष्कासित किया है. शुक्रवार को तुर्की के राष्ट्रपति प्रवक्ता चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज़ ने “राजनीतिक इस्लाम” से निपटने के लिए कई विदेशी वित्त पोषित इमामों और मस्जिदों को बंद करने के बाद ऑस्ट्रियाई अधिकारियों की निंदा की है।

इब्राहिम कलिन ने ट्वीट किया, “ऑस्ट्रिया के सात मस्जिदों को बंद करने और एक बहाने के साथ इमाम को निष्कासित कारने का फैसला इस्लाम विरोधी, जातिवादी और भेदभावपूर्ण जनवादी लहर का प्रतिबिंब है।”

1 / Avusturya’nın sudan bahanelerle yedi camiyi kapatması ve imamları sınır dışı etmesi, bu ülkedeki İslam karşıtı ırkçı ve ayrımcı popülist dalganın sonuçlarından biridir। Amaç, Müslüman toplulukları ötekileştirerek siyasi kazanım elde etmektir।

— Ibrahim Kalin (@ikalin1) 8 июня 2018 г.

उन्होंने “विचारधारात्मक रूप से चार्ज किए गए प्रथाओं” के लिए वियना को दोषी ठहराया, जो मानवाधिकारों का उल्लंघन करते हैं, और कहा कि “इस्लामोफोबिया और नस्लवाद को सामान्य करने के प्रयासों को सभी परिस्थितियों में खारिज कर दिया जाना चाहिए।”

2 / Avusturya hükümetinin ideolojik tutumu evrensel hukuk normlarına, toplumsal uyum politikalarına, azınlık hukukuna ve bir arada yaşama ahlakına aykırıdır।
İslam karşıtlığının ve ırkçılığın bu şekilde normalleştirilmesi ve sıradanlaştırılması kesin olarak reddedilmelidir।

— Ibrahim Kalin (@ikalin1) 8 июня 2018 г.

चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज़ की घोषणा ऑस्ट्रियाई मस्जिद में बनाई गई तस्वीरों की जांच के बाद की गई थी। गैलीपोली की 1915-16 की लड़ाई के पुनर्मिलन में तुर्की झंडे लेकर सैन्य वर्दी पहने हुए लड़कों ने सैन्य वर्दी पहने हुए, मार्चिंग, सलाम किया, जिसमें द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान तुर्कों द्वारा संबद्ध सेनाओं की हार देखी गई।

चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज़ पूर्व-विद्यालयों और प्राथमिक विद्यालयों में हिजाब पर प्रतिबंध लगाने वाले “बाल संरक्षण” कानून के विकास को आदेश देने के लिए “राजनीतिक इस्लाम” का निरंतर आलोचक रहा है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि “बच्चों को उस उम्र में भेदभाव का सामना नहीं करना पड़ेगा।”

इसके अलावा, कुलपति ने ईयू को तुर्की के प्रवेश का विरोध किया है, जिसमें अंकारा ने “मानव अधिकारों के व्यवस्थित उल्लंघन और आवश्यक लोकतांत्रिक मूल्यों” का हवाला दिया है।

वर्तमान में, ऑस्ट्रिया में लगभग एक लाख तुर्की के नागरिक रहते हैं। वियना ने अंकारा के यूरोपीय संघ और नाटो एकीकरण के उद्देश्यों में बाधा डालने के बाद ऑस्ट्रिया और तुर्की के बीच संबंधों को दबा दिया है।

इसके बाद, अंकारा ने विवेना को राइट-विंग फ्रीडम पार्टी ऑफ ऑस्ट्रिया (एफपीओ) समेत शामिल किया, जो एक सत्तारूढ़ गठबंधन में अपनी अप्रवास-विरोधी स्थिति के लिए जाना जाता है।