पैगंबर नूह के बारे में आपतिजनक शिक्षा देने वाले स्कूल पर लगा जुर्माना

लंदन : लंदन में अल-इस्ताकिमा लर्निंग सेंटर शिक्षा विभाग के साथ एक स्कूल के रूप में पंजीकृत नहीं था, लेकिन यह सप्ताह में पांच दिनों में 60 बच्चों को सबक देता था। क्राउन प्रोसेस्यूशन ऑफिस ने बुधवार को घोषणा की कि गृह विद्यालय के बच्चों के लिए मुस्लिम शिक्षण केंद्र, अल-इस्ताकिमाह के निदेशक नासरडीन ताल्बी और मुख्य शिक्षक बीट्रिक्स बर्नार्ड को अवैध स्कूल चलाने के लिए जुर्माना लगाया गया है।

तीन दिवसीय परीक्षण के बाद, दोनों को एक अपंजीकृत स्कूल आयोजित करने का दोषी पाया गया है, जिसने 50 से अधिक बच्चों को पांच और ग्यारह वर्ष के बीच पढ़ाया था। जांच के दौरान, यह उभरा कि केंद्र ने बच्चों को सिखाया कि नूह अल्लाह का एक पैगंबर थे, जिसने एक जहाज बनाया और केवल मुसलमानों और जानवरों को बचाया।

मुख्य मजिस्ट्रेट एम्मा अर्बुथनोट ने कहा “प्राथमिक स्कूल आयु के विद्यार्थियों के लिए प्रति माह 230 पौंड और माध्यमिक विद्यालय की आयु के लिए प्रति माह 250 पौंड लिया जा रहा था मुझे लगता है कि शुक्रवार एक विशेष धार्मिक दिन थे लेकिन समय सारिणी के कई उदाहरणों के अनुसार अरबी सबक हो रहे थे, “।

फैसले के बाद बोलते हुए, हे मेजेस्टी के चीफ इंस्पेक्टर ऑफ एजुकेशन, चिल्ड्रेन सर्विसेज एंड स्किल्स अमांडा स्पीलमैन ने कहा कि ऐसे स्कूल “बच्चों को उचित शिक्षा से इनकार करते हैं और उन्हें नुकसान के जोखिम में छोड़ देते हैं और कुछ मामलों में, कट्टरपंथीकरण भी ऐसा करते हैं।”

“हम आशा करते हैं कि निर्णय ऐसे स्कूलों को चलाने वाले सभी को एक संदेश जाएगा कि उन्हें न्याय का सामना करना पड़ेगा। हम अवैध, अनियंत्रित स्कूलों की जांच और खुलासा करना जारी रखेंगे और जहां हम उन्हें पाते हैं, यह सुनिश्चित किया जाएगा कि वे बंद हैं या ठीक से पंजीकृत हो गए हैं। उन्होंने कहा कि इन सेटिंग्स में भाग लेने वाले बच्चों की सुरक्षा के लिए अब और कार्रवाई की जरूरत है। यह पहली बार है कि इंग्लैंड और वेल्स में पंजीकरण किए बिना शैक्षणिक संस्थान चलाने के लिए लोगों पर मुकदमा चलाया गया है।

“केंद्र ने दावा किया कि यह घर-विद्यालय के बच्चों को ट्यूशन प्रदान करता है लेकिन ऑफस्टेड इंस्पेक्टरों द्वारा एकत्र किए गए गवाह बयान और फोटोग्राफिक साक्ष्य का उपयोग करके, सीपीएस यह साबित करने में सक्षम था कि यह मामला नहीं था। क्राउन प्रोसेस्यूशन सर्विस की एक प्रवक्ता लिनेट वुड्रो ने कहा, “यह एक अनियंत्रित स्कूल चलाने के लिए आपराधिक अपराध है और हम जिम्मेदार लोगों पर मुकदमा चलाने के लिए कदम उठाएंगे जहां ऐसा करने के सबूत हैं।”

1 जनवरी, 2016 और 31 जुलाई, 2018 के बीच, शिक्षा के मानकों के लिए कार्यालय, बच्चों की सेवाओं और कौशल (ऑफस्टेड) ​​ने 420 संदिग्ध अवैध स्कूलों की पहचान की, यूके सरकार के आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है। जांच के परिणामस्वरूप, 55 प्रतिष्ठानों को पहले ही बंद कर दिया गया है, जबकि अन्य अभी भी सक्रिय जांच में हैं।