अमेरिकी चुनावों में मुस्लिम महिला उम्मीदवारों की अब तक रिकॉर्ड संख्या

वाशिंगटन : मुस्लिम समूह और राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि कांग्रेस से राज्य विधायिकाओं से स्कूल बोर्डों तक, मुस्लिम अमेरिकियों ने मुस्लिम विरोधी नीतियों और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के वक्तव्य से कार्रवाई करने के लिए प्रेरित किया और जो उनके समर्थक 11 सितंबर 2001 के आतंकवादी हमलों से पहले नहीं देखे गए और बड़ी संख्याओं में चुने गए कार्यालयों के लिए रेस में हैं. कांग्रेस कैंडिडेट 44 वर्षीय मुस्लिम महिला ताहिरा अमातुल-वदुद , अफ्रीकी-अमेरिकी नागरिक अधिकार वकील, जो 30 साल के कांग्रेस नेता और प्रभावशाली हाउस वेज एंड मीन्स कमेटी पर डेमोक्रेट रैंकिंग हैं, ने कहा कि वह अकेले नहीं हैं , क्योंकि स्वयंसेवकों ने प्रोत्साहन और दान देना शुरू कर दिए हैं.

अमातुल वदूद मां होने के साथ एक वकील, सामजिक कार्यकर्ता और मुस्लिम, जो दिन में पांच बार नमाज अदा करती है। अब 44 साल की उम्र में वह अपने जीवन की सबसे बड़ी बाधा कांग्रेस में चुने जाने को लेकर पहली मुस्लिम महिला बनने की दौड़ में है। उन्होंने कहा, ‘मैं धर्म के बारे में हमेशा बात नहीं करती क्योंकि मैं नेतृत्व करने या धार्मिक परिप्रेक्ष्य से सेवा नहीं करती हूं। वह कहती है कि उसके लक्ष्य धर्मनिरपेक्ष हैं। वह नवंबर के मध्य में होने वाले कांग्रेस चुनावों में में पहली मुस्लिम महिला बनने की इच्छुक पांच उम्मीदवारों में से एक हैं। यदि वह सफल रही है, तो वह कांग्रेस में अपने जिले की पहली महिला और पहली अफ्रीकी अमेरिकी भी बन जाएगी।

अमातुल-वादुद जैसे कई लोग डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर प्रगतिशील सक्रियता के उछाल की उम्मीद करते हैं, जिसने ओकासियो-कोर्टेज़ की असंभव जीत प्रदान की और डेमोक्रेट को नवंबर में सत्ता में लाने में मदद कर सकती थी। फिर भी, एक मुस्लिम अमेरिकी के लिए जीत का मार्ग कठिन हो सकता है। कुछ आशाजनक अभियान पहले ही खत्म हो गए हैं जबकि कई और अधिक मजबूत मुस्लिम विरोधी मुस्लिम प्रतिक्रियाएं हैं।

मिशिगन में, गवर्नर पद के लिए डेमोक्रेट उम्मीदवार 32 वर्षीय पूर्व डेट्रॉइट सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक अब्दुल अल-सईद, जो अर्ध मिस्र परिवार से है उनपर राजनीतिक नौसिखवे होने के कई चुनौतियां हैं उन्हें प्रतिद्वंद्वी से बेकार दावों का सामना करना पड़ सकता है कि वह विवादास्पद मुस्लिम ब्रदरहुड से संबंध रखता है, भले ही रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक राजनेताओं ने समान रूप से आरोपों को “साजिश सिद्धांत” के रूप में निंदा की है।
मिनेसोटा के रोचेस्टर शहर के लिए मेयर उम्मीदवार रेजिना मुस्तफा ने कम से कम दो उदाहरणों से अधिकारियों को अधिसूचित किया है जहां उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर मुस्लिम विरोधी खतरे पोस्ट किए गए थे। उन्हें जान से मारने की धमकी मिल चुकी है.
और एरिजोना में, अमेरिकी सीनेट के उम्मीदवार 45 वर्षीय दीदरा अब्बुद ने पिछले जुलाई में फेसबुक पर इस्लामोफोबिक हमलों को प्राप्त किया था, रिपब्लिकन के सांसद जेफ फ्लेक दीदरा अब्बुद के ट्विटर पर उनकी रक्षा के लिए प्रतिस्थापित होने की उम्मीद कर रहे हैं।
Hang in there @deedra2018. Sorry you have to put up with this. Lots of wonderful people across AZ. You’ll find them. https://t.co/uVfLaAfVV2
— Jeff Flake (@JeffFlake) July 19, 2017
दीदरा अब्बुद ने कहा, “मैं एक मजबूत आस्तिक हूं हमें इस उदारता का सामना करना पड़ेगा,” जिसने राइट विंग आतंकवादी समूहों को फ्रेट्रनल ऑर्डर ऑफ़ अल्ट-नाइट्स और गर्व बॉयज़ स्टेज सशस्त्र विरोध प्रदर्शन अभियान चलाया था। “हम इसे अनदेखा नहीं कर सकते हैं। हमें बदसूरत चेहरा दिखने देना है ताकि हम यह तय कर सकें कि हम वो हैं या नहीं जो वो हैं।”
समूहों का कहना है कि 9/11 के बाद इस चुनाव चक्र के राष्ट्रीय या राज्यव्यापी कार्यालयों के लिए 90 मुस्लिम-अमेरिकी चल रहे थे। लेकिन मैसाचुसेट्स गैर-लाभकारी जेटपैक के सह-संस्थापक शॉन केनेडी ने मुस्लिम-अमेरिकी उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने में मदद की है, लेकिन हाल के प्राइमरीज ने इस क्षेत्र को लगभग 50 तक घटा दिया है, जो अब तक दर्जनों से कहीं अधिक है या 2016 में भाग गया था।
कैलिफ़ोर्निया के चिकित्सक असिफ महमूद, जो कम से कम अंतरों में हारने वाले उम्मीदवारों में से एक थे, जो पिछले महीने के प्राथमिक बीमा राज्य आयुक्त के लिए तीसरे स्थान पर थे और टेक्सास में, अमीर व्यापारी ताहिर जावेद ने न्यूयॉर्क के सीनेट अल्पसंख्यक नेता चक श्यूमर के समर्थन के बावजूद कांग्रेस के लिए अपने डेमोक्रेटिक प्राथमिक में एक दूसरे स्थान पर काम किया।
जेटपैक के आंकड़ों के मुताबिक, कांग्रेस के लिए नौ मुस्लिम उम्मीदवार अभी भी आगे चल रहे हैं। कम से कम 18 अन्य राज्य विधायिका के लिए प्रचार कर रहे हैं और 10 राज्यपाल और महापौर जैसे स्थानीय कार्यालयों की तलाश में हैं। स्थानीय बोर्ड और स्कूल समिति जैसे मामूली कार्यालयों के लिए और भी अधिक हैं। मिशिगन में, कम से कम सात मुस्लिम अमेरिकियों ने 7 अगस्त के मतपत्र पर हैं, जिनमें अल-सईद भी शामिल हैं, जो देश के पहले मुस्लिम गवर्नर बन सकते हैं।
मिनेसोटा में, राज्य अटॉर्नी जनरल चलाने के लिए दो मुस्लिम उम्मीदवार शामिल हैं, दोनों डेमोक्रेट के हैं जो देश की पहली सोमाली-अमेरिकी राज्य सांसद इलहान उमर, और सोमाली-अमेरिकी कार्यकर्ता जमाल अब्दुलही हैं। इलहान उमर एक बच्चे के रूप में सोमालिया के युद्ध-ग्रस्त मातृभूमि से बच निकले और संयुक्त राज्य अमेरिका में एक पंद्रह वर्ष के रूप में जाने से पहले केन्या शरणार्थी शिविर में बड़ी हुई। उसने अमेरिकी टेलीविजन देखकर अंग्रेजी सीखी।
सालों बाद, वह देश की पहली और एकमात्र सोमाली-अमेरिकी सांसद बन गई जब उसने मिनेसोटा हाउस में सीट जीती। अब वह इतिहास में एक और स्थान का लक्ष्य रख रही है: कांग्रेस के पहले सोमाली-अमेरिकी सदस्य के रूप में । सियोटो की क्रिस्टल बॉल में एक संपादक जेफरी स्केले, जो वर्जीनिया के सेंटर फॉर पॉलिटिक्स विश्वविद्यालय द्वारा संचालित एक गैर-पक्षीय राजनीतिक विश्लेषण वेबसाइट है, न कहा कि मिनेसोटा के 14 अगस्त को पांच डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों के क्षेत्र से उभरने की उमर की संभावना राज्य डेमोक्रेटिक पार्टी के हालिया समर्थन से बढ़ी है, लेकिन एल-सईद अपनी गवर्नर दौड़ में थोड़ा पिछे हैं।
स्केलेली ने कहा कि अन्य मुस्लिम-अमेरिकी उम्मीदवार मिशिगन में बेहतर टक्कर दे सकते हैं, जिसमें देश की सबसे बड़ी अरब-अमेरिकी आबादी है। वहां, पूर्व राज्य प्रतिनिधि रशिदा तालिब ने डेमोक्रेटिक रिपब्लिक जॉन कॉन्यर्स के सफल होने की दौड़ में अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कैंपेन के लिए अधिक फंड पाया है, जिन्होंने यौन दुर्व्यवहार के आरोपों के दौरान पिछले साल इस्तीफा दे दिया था। पूर्व ओबामा प्रशासन के अधिकारी फयौउज़ साद रिपब्लिकन रिप। डेविड ट्रॉट के सफल होने के लिए व्यापक खुली दौड़ में डेमोक्रेट के रूप में भी दौड़ रहे हैं, जो फिर से चुनाव नहीं मांग रहे हैं।
9/11 के हमलों के बाद 35 वर्षीय अपने लेबनान के आप्रवासी माता-पिता की रूढ़िवादी रिपब्लिकन राजनीति से तोड़ दिया क्योंकि उन्हें लगा कि अरब और मुस्लिमों को गलत तरीके से लक्षित किया गया था।  साद ने कहा, “मुझे लगता है कि उसके खिलाफ वापस धकेलने का तरीका टेबल पर होना था,” उन्होंने कहा कि उनके माता-पिता के राजनीतिक झुकाव भी बाईं ओर चले गए हैं। “हमें अपने समुदायों के लिए कदम उठाना और आवाज उठाना है और दूसरों की तरफ से बात करने की प्रतीक्षा नहीं करना है।” लेकिन सभी मुस्लिम उम्मीदवार इस तरह महसूस नहीं करते हैं।
कैलिफ़ोर्निया के सैन डिएगो में, 37 वर्षीय रिपब्लिकन कांग्रेस के उम्मीदवार उमर कुद्रत ने इस बात पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि कैसे इस्लामोफोबिया ने अपने अभियान पर असर डाला है।
कुद्रत के बयान में लिखा गया है, “सार्वजनिक कार्यालय के लिए चलना आपके घटकों और अमेरिकी लोगों के हितों को आगे बढ़ाने के बारे में है।” “और कुछ नहीं।”
Time’s up, Scott. pic.twitter.com/QRpO2lWRmI
— Omar Qudrat (@omarqudrat1) June 9, 2018