‘दुनिया का सबसे तेज़ कैमरा’ जो एक सेकंड में 10 ट्रिलियन फ्रेम पर तस्वीरों को कैप्चर कर सकता है, वैज्ञानिकों ने किया अनावरण

दुनिया के सबसे तेज़ कैमरे का वैज्ञानिकों ने अनावरण किया है और यह इतनी तेज है कि यह धीमी गति में प्रकाश के मुवमेंट को फिल्मा सकता है। डब किए गए टी-कप, डिवाइस 10 ट्रिलियन फ्रेम पर छवियों को कैप्चर करता है, जो औसत स्मार्टफोन कैमरे से पहले एक दूसरे-स्ट्रीक्स पर कब्जा करता है, जो लगभग 30 प्रति सेकेंड का प्रबंधन करता है। यह चिकित्सा अनुसंधान या अस्पताल के रक्त परीक्षण के लिए सूक्ष्मदर्शी की एक नई पीढ़ी को शक्ति दे सकता है। कैमरा एक अद्वितीय स्तर पर प्रकाश और पदार्थ के बीच के मिलाप का विश्लेषण करना संभव बनाता है।

क्यूबेक विश्वविद्यालय और कैलिफ़ोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के विशेषज्ञों द्वारा निर्मित, यह फ़ैटो-फ़ोटोग्राफ़ी नामक तकनीक पर आधारित है। एक फिफ्टोसेकंड एक नैनोसेकंड का दस लाखवां या 10 सेकंड के शून्य से 15 तक होता है जो लेजर प्रौद्योगिकी में उपयोग किया जाने वाला एक पैमाना है। पहली बार कैमरे का इस्तेमाल किया गया था, इसने वास्तविक समय में एक फिफ्टोसेकंद लेजर पल्स के अस्थायी फोकस को कैप्चर करके नई रिकॉर्ड बनाई है। यह प्रक्रिया 400 फिफ्टोसेकंड के अंतराल पर 25 फ्रेम में दर्ज की गई थी।


लीड लेखक प्रोफेसर ज्युनैंग लिआंग ने कहा कि ‘यह नया कैमरा सचमुच घटना को देखने के लिए समय को स्थिर करना संभव बनाता है – और यहां तक ​​कि प्रकाश की गति को भी। यह चिकित्सा और वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए भारी प्रभाव हो सकता है। क्यूबेक के राष्ट्रीय शोध संस्थान के प्रोफेसर लिआंग ने कहा ‘यह स्वयं में एक उपलब्धि है।
‘लेकिन हम पहले से ही एक चौथाई (10 से 15) फ्रेम प्रति सेकेंड तक गति बढ़ाने के लिए संभावनाएं देख रहे हैं। ‘इस तरह की गति प्रकाश और पदार्थ के बीच बातचीत के अभी तक ज्ञात रहस्यों में अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए निश्चित है।’ कैमरा संकुचित अल्ट्राफास्ट फोटोग्राफी (सीयूपी) नामक एक विधि पर आधारित है। लेकिन यह प्रति सेकंड केवल 100 अरब फ्रेम पर काम करता है।

प्रकाश के कण इलेक्ट्रॉनों में परिवर्तित होते हैं क्योंकि वे एक संकीर्ण पाइप से गुज़रते हैं। कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर लिहोंग वांग ने कहा ‘हम केवल एक फिफ्टोसेकंड लकीर कैमरा का उपयोग करके जानते थे, छवि की गुणवत्ता सीमित होगी। ‘तो इसे सुधारने के लिए, हमने एक और कैमरा जोड़ा जो स्थिर छवि प्राप्त करता है। ‘फिफ्टोसेकंड लकीर कैमरे द्वारा अधिग्रहित छवि के साथ संयुक्त रूप से है, हम प्रति सेकंड दस ट्रिलियन फ्रेम रिकॉर्ड करते समय उच्च गुणवत्ता वाली छवियों को प्राप्त करने के लिए रूपांतरण लाते हैं।’