मृत महिला के गर्भ से पैदा हुआ दुनिया का पहला बच्चा

साओ पाउलो, ब्राजील : डॉक्टरों ने बताया कि ब्राजील में एक मृत महिला डोनर के माध्यम से गर्भ प्राप्त हुआ है, और दुसरी महिला में प्रत्यारोपण किया गया जो अपनी तरह के पहले सफल मामले में एक बच्चे को जन्म दिया है। द लांसेट मेडिकल जर्नल में प्रकाशित मामला, प्राप्तकर्ता की नसों के साथ-साथ धमनियों, अस्थिबंधकों और योनि नली को जोड़ने के साथ डोनर गर्भाशय के नसों को जोड़ने में शामिल था।

यह संयुक्त राज्य अमेरिका, चेक गणराज्य और तुर्की में गर्भाशय प्रत्यारोपण के 10 पूर्व ज्ञात मामलों के बाद आता है जब प्रत्यारोपण के बाद बच्चे को जन्म देने में विफल रहा था। मामले के अध्ययन में कहा गया है कि ब्राजील के मामले में पैदा हुई लड़की को 35 सप्ताह और तीन दिनों में सीज़ेरियन सेक्शन के माध्यम से डिलिवरी किया गया था, और वजन 2.55 किलोग्राम (लगभग 6 एलबीएस) था।

ब्राजील के साओ पाउलो विश्वविद्यालय अस्पताल के एक डॉक्टर डैनी एजेनबर्ग ने शोध का नेतृत्व किया, प्रत्यारोपण – सितंबर 2016 में प्राप्तकर्ता – 32 वर्ष के दौरान किया गया – यह दिखाता है कि तकनीक व्यवहार्य है और गर्भाशय बांझपन वाली महिलाओं को दाताओं द्वारा दी गई दान से क्षमता के एक बड़े पूल तक पहुंच प्रदान कर सकती है

एक गर्भ प्रत्यारोपण प्राप्त करने के लिए वर्तमान मानक यह है कि अंग एक परिवार के सदस्य से आएगा जो इसे दान करने के इच्छुक है। एजेनबर्ग ने परिणामों के बारे में एक बयान में कहा, “अपने दाताओं पर अंग दान करने के इच्छुक और प्रतिबद्ध लोगों की संख्या, लाइव दाताओं की तुलना में कहीं अधिक बड़ी है, जो अधिक संभावित दाता जनसंख्या की पेशकश करते हैं।”

परिष्कृत तकनीक
हालांकि, उन्होंने कहा कि जिवित और मृत दाताओं से गर्भ दान के परिणामों और प्रभावों की तुलना अभी तक की जा सकती है, और कहा कि तकनीक को अभी भी परिष्कृत और अनुकूलित किया जा सकता है। जिवित दाता गर्भ प्रत्यारोपण के बाद पैदा हुआ पहला बच्चा स्वीडन में 2013 में था। वैज्ञानिकों ने अब तक इस तरह की कुल 39 प्रक्रियाओं की सूचना दी है, जिसके परिणामस्वरूप 11 जीवित जन्म लिए हैं।

विशेषज्ञों का अनुमान है कि बांझपन दुनिया भर में प्रजनन आयु के जोड़ों के लगभग 10 से 15 प्रतिशत को प्रभावित करता है। इस समूह में, 500 महिलाओं में से एक में गर्भाशय की समस्याएं हैं। गर्भाशय प्रत्यारोपण संभव होने से पहले, बच्चे को रखने का एकमात्र विकल्प गोद लेने या सरोगेसी था।

प्रत्यारोपण के पांच महीने बाद, एजेनबर्ग की टीम ने लिखा, गर्भाशय ने अस्वीकृति का कोई संकेत नहीं दिखा, अल्ट्रासाउंड स्कैन सामान्य थे, और गर्भ प्राप्तकर्ता का नियमित मासिक धर्म था। सात महीने के बाद महिला के पहले निषेचित और जमे हुए अंडे लगाए गए थे और 10 दिनों बाद उन्हें गर्भवती की पुष्टि हुई थी। सात महीने और 20 दिनों में – जब केस स्टडी रिपोर्ट द लांसेट में जमा की गई – बच्ची गर्ल स्तनपान कर रही थी और वजन 7.2 किलो (16 पौंड) था।