मुंह सूखने की समस्या को योगा से दूर किया जा सकता है

ज़ेरोस्टोमिया एक चिकित्सीय शब्द है जिसका अर्थ ‘ड्राई माउथ’ यानी मुंह सूखने की समस्या है। अधिकांश लोग मुंह के सूखेपन और कम लार की शिकायत करते हैं। मुंह में लार बनने की प्रक्रिया कम हो जाने पर कई समस्या उत्पन्न होती है जिसमें दांतों के आकार में वृद्धि, मुंह की जलन, मुंह खोलने में कठिनाई पेश आना, दांतों में भोजन का फंसना, होंठ और मुंह के कोनों का फटना, जीभ में दरार आने के साथ और भी समस्याएं उत्पन्न होती हैं।

जिन लोगों को ये समस्या होती है, उनमें से बहुत कम ही इसे जान पाते हैं। मुंह का सूखना किसी दवा के दुष्प्रभाव की वजह से भी हो सकता है, दंत कैंसर के उपचार के दौरान रेडियोथैरेपी के समय मुंह से सांस लेने के कारण और रोजमर्रा में पानी का कम सेवन करना भी इस समस्या का कारण बनता है। मुंह सूखने की समस्या उनको भी होती है जो कीमोथैरेपी रेडिएशन, डाइबिटीज और मस्तिष्क की कुछ विशेष समस्याओं के मरीज़ हैं।

सामान्य व्यक्ति में लार की सामान्य प्रवाह दर 0.3-0.4 मिलीग्राम प्रति मिनट है और इसकी गणना करने की विधि साइलोमेटरी है। मुंह का सूखना मुंह से दुर्गंध आने के लिए दोषी है और भोजन को निगलने में कठिनाई का कारण बनता है। मुंह के सूखेपन के कारण व्यक्ति की आवाज में कुछ समय के लिए बदलाव आ जाता है। पेशेवर दंत चिकित्सक ऐसी समस्याओं से निपट सकते हैं।

नींद के दौरान लार आना कम हो जाती है, जिससे जागने पर सूखे मुंह के क्षणिक सनसनी हो सकती है। रात के समय में प्यास लगने के लिए मुंह से साँस लेना भी एक कारण हो सकता है। ड्रग्स, गांजा और शराब के सेवन से मुंह में सूखापन होता है। एलोपैथिक उपचार में दवाइयों के जरिए ज़ेरोस्टोमिया का सफल उपचार प्राप्त करना कठिन होता है और अक्सर संतोषजनक स्तर तक नहीं होता है। ऐसी दवाइयां लेने से अन्य प्रकार के दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

उपचार के पारंपरिक तरीके : जैसा कि सभी जानते हैं कि तंबाकू उत्पाद बहुत दर्दजनक बीमारियों को जन्म देते हैं जैसे कि मुंह का कैंसर और अंततः ओरल कैंसर। तम्बाकू के सेवन से लार बढ़ जाता है। अनगिनत दुष्प्रभाव वाले ज़ेरोस्टोमिया के इलाज के इस तरीके से यह उचित नहीं है।

शुष्क मुंह को कम करने और लार के प्रवाह को बढ़ाने के लिए आपको रसदार फल खाने चाहियें, धूम्रपान को त्यागना चाहिए। एक ही समय में, आपको बहुत अधिक पानी और ताजा फल और सब्जी के रस पीने की जरूरत होती है ताकि आप को हाइड्रेटेड रखा जा सके। यह भी ध्यान में रखें कि आपको योग (साँस लेने के व्यायाम) की ज़रूरत है।

इसमें सीताली प्राणायाम को वज्रासन में किया जाए और आरामदायक वाली स्थिति में सीधे बैठ जाएं और अपनी जांघों पर आराम से हथेली रखें। फिर नाक से 2-3 गहरी साँस लें और छोड़ें। जीभ को आंशिक रूप से मुंह से बाहर निकालें और इसे मोड़ें ताकि यह एक कौवा की चोंच की जैसी दिखे। धीरे से चोंच के माध्यम से हवा खींचें जो गले से गुजरते हुए फेफड़े में शांत हवा महसूस कराए। धीरे-धीरे नाक के माध्यम से वाष्पीभवन, गर्म हवा की गति को गले और नाक के माध्यम से फेफड़ों से सभी तरह से महसूस करें। ऐसे सितली प्राणायाम का एक दौर पूरा होता है। इस प्रक्रिया को 5 से 10 बार दोहराएं। सबसे अच्छा तरीका दिन में 5 बार शुरू करें और धीरे-धीरे इसे प्रतिदिन 10 गुना बढ़ाना है।

दूसरा सितकारी प्राणायाम है जिसमें जांघों पर आराम से हथेलियों को रखें। क्षैतिज रूप से जीभ की नोक को मोड़ो। मुड़ा हुआ जीभ थोड़ा दांतों की दो पंक्तियों के बीच में आती है और दोनों पक्षों पर संकीर्ण खुला प्रदान करें। धीरे-धीरे जीभ के दोनों किनारों के माध्यम से हवा को अंदर लो, मुंह और गले में हवा को लेने से फेफड़ों में इसकी ठंडी धारा महसूस होगी। नाक के दोनों नथुनों के माध्यम से धीरे-धीरे सांस छोड़ें और हवा की गर्मी को महसूस करें। ऐसे सितकारी प्राणायाम का एक दौर ख़त्म हुआ। इसको नौ बार दौर दोहराएं।

अंतिम सदांता प्राणायाम है जिसमें जांघों पर आराम से हथेलियों को रखें। ऊपरी दांतों से निचले दांतों को छूएं। दाँत के पीछे जीभ की नोक रखें। दांतों की दरारों से साँस लें और महसूस करें कि ठंडी हवा धीमे और लगातार मुंह में घूमती है जो गले से होते हुए फेफड़ों में जाती है। गर्म हवा को दोनों नथुनों के माध्यम से धीरे-धीरे बाहर निकालें और उस हवा की गर्मी को महसूस करो। ऐसे सदांता प्राणायाम का एक दौर पूरा होता है। इसको दो बार दोहराएं।

(डॉ. सचिन सिन्हा, दन्त चिकित्सक-बैंगलोर)