आतंकवादी देश इज़राइल मध्य पूर्वी क्षेत्र को युद्ध की ओर धकेल रहा है : एर्दोगान

अंकारा : तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप एर्दोगन ने इजरायल पर सीरिया में अनावश्यक आक्रामकता का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया और पूरे क्षेत्र को युद्ध की ओर धकेलने के लिए तेल अवीव को दोषी ठहराया। रविवार को बीबीसी अरबी के साथ एक साक्षात्कार में, एर्डोगन ने कहा कि इजरायल “मध्य पूर्वी” क्षेत्र को युद्ध की ओर धकेल रहा है। ”

तुर्की नेता ने तीन दिन पहले सीरिया पर एक इजरायली हवाई हमले की निंदा की थी, जिसे अब विद्रोही राष्ट्र की संप्रभुता पर हमला किया गया था जो गृह युद्ध के अपने सातवें वर्ष में में प्रवेश कर गया है। र्डोगन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ईरानी परमाणु सौदे से वापस लेने के निर्णय की भी आलोचना की।

एर्दोगान ने अमेरिका और इज़राइल दोनों के हालिया कार्यों की लगातार आलोचना की है। पिछले हफ्ते, उन्होंने सीएनएन को बताया कि अमेरिकी इजरायली दूतावास की यरूशलेम में कदम एक बड़ी गलती थी। उन्होंने अपनी स्थिति दोहराई कि “पूर्वी जेरूसलम फिलिस्तीन की राजधानी है” और “जब एक फिलिस्तीनी राज्य स्थापित हो जाएगा,” तुर्की वहाँ दूतावास खोल देगा।

एर्डोगन के मुताबिक, ट्रम्प का निर्णय अमेरिकी राजनयिक रूप से अलग है। उन्होंने कहा कि यरूशलेम को इजरायल की राजधानी के रूप में पहचानकर, अमेरिका “सहयोगियों को खो दिया है।” इजरायल की सेना ने 16 अन्य निर्बाध फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों की हत्या के एक दिन बाद तुर्की नेता ने “दृढ़ता से” गाजा पट्टी सीमा पर निर्बाध फिलीस्तीनी प्रदर्शनकारियों पर इजरायली सैनिकों द्वारा “अमानवीय हमले” की निंदा की। 13 मई तक, बुजुर्गों, बच्चों और पत्रकारों सहित 53 लोगों पर मौत की मौत हो गई है।

एर्डोगन ने इस्तांबुल में 31 मार्च के भाषण के दौरान पूछा, “क्या आपने इज़राइल द्वारा नरसंहार के लिए किसी भी उल्लेखनीय आपत्तियों को सुना है जो अफगान ऑपरेशन की आलोचना करने वालों से गाजा में कल हुआ था?” उत्तरी सीरिया में कुर्दों के खिलाफ एक तुर्की सैन्य आक्रमण का जिक्र करते हुए उन्होने कहा।

अदान प्रांत में समर्थकों से बात करते हुए, एर्दोगान ने इजरायली प्रधान मंत्री से कहा नेतन्याहू ने कई वर्षों से ट्विटर पर “अवैध आबादी पर हमला करने” के एर्दोगन पर आरोप लगाया है। हुर्रियत के अनुसार, “हम [तुर्की] आतंकवादियों से निपट रहे हैं, लेकिन आप आतंकवादियों के बारे में चिंतित नहीं हैं क्योंकि आप एक आतंकवादी राज्य हैं।”