अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु हमारे मेहमान हैं- हिजबुल

अमरनाथ यात्रा के लिए बुधवार तड़के जम्मू के भगवती नगर बेस कैंप से यात्रियों का पहला जत्था रवाना हुआ। इससे पहले जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने सुरक्षाबलों के साथ बैठक की।

इस बार अमरनाथ यात्रा 40 दिन चलेगी और 26 अगस्त को खत्म होगी। उधर, हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी रियाज नायकू ने एक ऑडियो मैसेज में कहा है कि अमरनाथ आने वाले श्रद्धालु हमारे मेहमान हैं। वह हमारे निशाने पर नहीं हैं।

अमरनाथ यात्रा के लिए अब तक 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। यात्रा रवाना होने के दौरान जम्मू सेक्टर के सीआरपीएफ आईजी ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद है। हम नई तकनीक और गाड़ियों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

हर रोज करीब 1200 रजिस्ट्रेशन हुए: अमरनाथ श्राइन बोर्ड के सीईओ उमंग नरूला ने कहा कि यात्रा के लिए लोग अधिकृत बैंकों से ही रजिस्ट्रेशन कराएं।

बाहरी व्यक्ति या एजेंट के जरिए धोखाधड़ी हो सकती है। हमने 1 मार्च से देश के विभिन्न बैंकों की 440 शाखाओं में यह प्रक्रिया शुरू की थी। रजिस्ट्रेशन कराने वालों में उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, मध्यप्रदेश, गुजरात, दिल्ली, राजस्थान और हरियाणा के यात्रियों की संख्या ज्यादा है।