अल्लाह की तलवार ‘खालिद बिन वालिद’ की तरह लड़ने वाली एक मुस्लिम औरत जिसने खलीफा ए राशेदून सेना का नेतृत्व की

“यह योद्धा खालिद बिन वालिद की तरह लड़ती है, लेकिन मुझे यकीन है कि वह खालिद नहीं है।” – शरजील इब्न हसन, रशीदुन सेना कमांडर

ख्वला बिंत अल अज़वार (अरबी خولة بنت الأزور) पैगंबर मुहम्मद (स) के जीवन के दौरान एक प्रमुख महिला थी। ख्वला एक मुस्लिम अरब योद्धा थी, 7वीं शताब्दी मुस्लिम विजय के दौरान प्रसिद्ध मुस्लिम सैनिक और राशीदुन सेना के कमांडर धीरार बिन अल-अज़वार की बहन थीं। सातवीं शताब्दी में पैदा हुए, ख्वला आज सीरिया, जॉर्डन और फिलिस्तीन के कुछ हिस्सों में मुस्लिम विजय की लड़ाई में उनके नेतृत्व समेत बीजान्टिन साम्राज्य के खिलाफ 636 में यर्मोक की निर्णायक लड़ाई के लिए जानी जाती है। वह कई भाइयों में अपने भाई धीरार के साथ एक तरफ लड़ी, जिसमें बीजान्टिन साम्राज्य के खिलाफ 636 में यर्मोक की निर्णायक प्रमुख है। युद्ध के चौथे दिन उन्होंने बीजान्टिन सेना के खिलाफ महिलाओं के एक समूह का नेतृत्व किया और ग्रीक सैनिक के साथ अपनी लड़ाई के दौरान घायल हो गई।

जब कोई महिला ऐतिहासिक योद्धाओं के बारे में पूछा जाता है, तो कई अन्य नाम आपके विचारों में आते हैं, हालांकि एक और बहुत कम ज्ञात नाम है जो हर समय के सबसे उल्लेखनीय योद्धाओं में से एक है और वो हैं ख्वला बिंत अल अज़वार।

हम में से अधिकांश ने इस्लामी इतिहास में मजबूत और बहादुर महिलाओं के जीवन से संबंधित कहानियां सुनाई हैं। इन महिलाओं की कहानियां थीं जिनमें मैं कई मुस्लिमों के साथ अपनी बुद्धि, वफादारी, ताकत और सुंदरता के साझा विवरण के साथ उठाया गया था। लेकिन मार्वल और डीसी कॉमिक्स के इस युग में इनके नाम गायब हैं, तब हमने सोंचा कि आखिर क्यों कोई सुपरहीरो मुस्लिम महिलाएं नहीं थीं। जो महिलाएं लड़ीं, जिन्होंने न केवल अपने शब्दों से लड़ाई लड़ी, बल्कि अपने मुट्ठी और तलवारों को अपने विश्वास और अपने प्रियजनों की रक्षा करने के लिए उठाया। जब पैगंबर मुहम्मद (स.) के समय के तुरंत बाद लड़े, मुझे बुलास योद्धा खवला बिंत अल अज़वार की कहानी किताबों में मिली और उसकी को मैं यहाँ शेयर कर रहा हूँ।

“अजनादीन के पास बइत लाहिया में हुई एक लड़ाई में, खालिद ने एक काले पोशाक में एक योद्धा देखा, जिसमें उसके कमर के चारों ओर एक बड़ा हरा शाल लपेट हुआ था जो उसकी बस्ट को ढक रहा था। वह योद्धा रोमन रैंक के माध्यम से एक तीरअंदाज के रूप में था। खालिद और अन्य उसके पीछे हो गए और युद्ध में शामिल हो गए, जबकि नेता अज्ञात योद्धा की पहचान के बारे में सोच रहे थे। ”

एक छोटा इतिहास
ख्वला के बारे में जो कुछ पता है वह सबसे अच्छा है, खासकर अपने प्रारंभिक वर्षों और उसके परिवार के बारे में जानकारी। हम जानते हैं कि वह 7वीं शताब्दी के दौरान कुछ समय पैदा हुई थी और उसका परिवार पहले मुसलमानों में से एक थी। तलवार लेने से पहले, ख्वला पहले ही सेना में एक नर्स के रूप में सेवा कर रही थीं। अपनी नर्सिंग और लड़ाकू कौशल के अलावा, ख्वला एक कवि भी थी और अपने भाई द्वारा कला में शिक्षित थी।

“खुद को एक योद्धा के रूप में छिपाने और हथियारों के साथ सशस्त्र और उसके कंधों के चारों ओर एक शाल ओढ़ने के बाद, ख्वला ने खालिद इब्न वालिद का पीछा किया जब उनकी सेना कैदियों को बचाने के लिए गई।”

योद्धा जीवन
ख्वला के भाई अदजन की लड़ाई के दौरान, राशेदून सेना के कमांडर जिरार इब्न अज़वार, रोमनों से लड़ते समय कब्जा कर लिया गया था। और इस लिए ख्वला को इस कार्रवाई में आने को मजबूर कर दिया। अपने योद्धा के रूप में खुद को छिपाने और हथियारों के साथ सशस्त्र और उसके कंधों के चारों ओर एक शाल ओढ़ने के बाद, ख्वला ने खालिद इब्न वालिद का पीछा किया जब उनकी सेना कैदियों को बचाने के लिए गई थी। उसने अकेले हाथ से रोमन रियर गार्ड को चार्ज किया, बाकी मुस्लिम सेना पीछे थी। युद्ध में मौजूद एक सैनिक राफ बिन ओमेरा अल ताई, याद करते हैं कि कैसे “इस योद्धा ने दुश्मन रैंक को बिखराया, और उनके बीच गायब हो गया, उसके भाले से खून बहने के साथ थोड़ी देर बाद फिर से दिखाई दिया।” उन्होंने उल्लेख किया कि हालांकि अन्य सैनिकों ने रहस्यमय योद्धा की पहचान नहीं कर पाये, उन्होंने उन्हें खालिद बिन वालिद माना।

कोई यह मान सकता है कि जब ख्वला की पहचान प्रकट हुई, खालिद उसे नीचे जाने और अपने नर्सिंग कर्तव्यों पर लौटने का आदेश देगी। यह मामला नहीं था। अपनी पहचान और उनके तर्क को प्रकट करने पर, खालिद ने अपनी सेना को रोमन सेना के पीछे पीछा करने का आदेश दिया, ख्वला ने उन्हें आगे बढ़ाया और अपने भाई की खोज की। ख्वला को अपने ‘औरत के कर्तव्य’ को खत्म करने के लिए दंडित करने के बजाय, उनके साथी सैनिकों ने अपनी शक्ति को पहचाना। वह बिना किसी संदेह के एक असाधारण योद्धा थी, लेकिन जब वह युद्ध में शामिल हुई तो उसकी सबसे बड़ी जीत हुई। उसे तम्बू में भेजा गया जहां अन्य महिला कैदियों को रखा गया था। इन कैदियों को यौन दासता के लिए इस्तेमाल किया जाना था। ख्वला ने इस स्पष्ट हार को स्वीकार नहीं किया। उसने अन्य मादा कैदियों को तम्बू में ध्रुवों को लेने के लिए प्रोत्साहित किया और उन्होंने कैद से बाहर निकलने का रास्ता चुना।

ख्वला की विरासत
ख्वला बिंत अल अज़वार की कहानी बहादुरी, साहस और सशक्तिकरण में से एक है। यह इस्लामी इतिहास की एक कहानी है जिसे इसे जानते हुए कुछ लोगों द्वारा उपेक्षित किया जाता है, मुस्लिम महिलाओं से आगे बढ़ने वाली कहानियों में से ये एक हैं जो किसी की अच्छी पत्नियां, बेटियां और मां थीं। ख्वला की कहानी एक है जिसे जोर और जुनून के साथ बताया जाना चाहिए। यह समय माता-पिता के लिए कहानी को अपने बच्चों को उसी उत्साह के साथ बताया जाना चाहिए जैसे वे डिज्नी लैंड और अन्य कोमिक्स बुक्स में बताया जाता है । यह मुस्लिम महिलाओं के लिए महिला योद्धा को पुनः प्राप्त करने का समय है। हमें उस महिला की स्मृति का सम्मान और प्रशंसा करना चाहिए जिसने अपने साथी मुस्लिम भाइयों और बहनों को गुलाम बनने से इनकार कर दिया।

यह आज विशेष रूप से महत्वपूर्ण और प्रासंगिक है जब हम ऐसे समाज में रहते हैं जहां मुस्लिम महिलाओं को नजरअंदाज कर दिया जाता है, लेकिन ये इस्लामी कहानियाँ बताती हैं की औरतें कमजोर नहीं।